5 तरीके अधूरी रचनात्मकता को खोलने के.

रचनात्मकता

रचनात्मकता उतनी ही मायावी हो सकती है, जितनी पुराने जमाने की, छोटी-छोटी दवाओं की बोतलों में से एक में बिजली पकड़ने की कोशिश करना। एक लेखक के रूप में, जो सचमुच जीवन यापन के लिए सामान बनाता है, इसने मुझे निश्चित रूप से एक या दो मिलियन का समय दिया है।

समस्या यह है कि, हममें से अधिकांश लोगों को दुनिया में खुद के छोटे-छोटे निशान छोड़ने के लिए … बनाने की एक ड्राइव महसूस होती है – थोड़ा सा सबूत जो हम करते हैं, वास्तव में, मौजूद हैं।

अक्सर आपने सुना होगा कि सृष्टि जीवन की पवित्र आवश्यकताओं में से एक है। यहां तक ​​​​कि अगर यह आपके लिए सही नहीं है, तो इसकी संभावना नहीं है कि आप पूरी तरह से बनाने से बच पाएंगे।

सामग्री द्वारा संचालित इस दुनिया में—भले ही आप ऐसे उद्योग में न हों, जिसे आम तौर पर रचनात्मक माना जाता है—मूल होना और लीक से हटकर विचार लाना अनिवार्य है। आप अपनी परियोजनाओं में स्वामित्व की अधिक समझ पाएंगे, और अपने बॉस या ग्राहकों को प्रभावित करने का अतिरिक्त लाभ प्राप्त करेंगे।

उन रचनात्मक रसों को खंगालने के बहुत सारे तरीके हैं, और आप पा सकते हैं कि जब आप इसमें हों तो आप अपने जीवन में थोड़ा रोमांच जोड़ सकते हैं।

1. विभिन्न चीजों का प्रयास करें

हम एक तेज़-तर्रार दुनिया में रहते हैं – एक ऐसी जगह जहाँ बस काम पूरा करने के उस जाल में पड़ना बहुत आसान है। हमारी अपनी दिनचर्या और कार्यक्रम हैं और अक्सर अलग या नई चीजों को आजमाने के बारे में पूरी तरह से सोचने के लिए रुकते नहीं हैं।

इसके बारे में सोचने के लिए कुछ समय निकालें … आपने पिछली बार कब वास्तव में कुछ अलग किया था? यह डरावना या कठिन नहीं होना चाहिए, और आप पाएंगे कि यदि आप छोटी शुरुआत करते हैं, तो यह एक साहसिक आदत बन सकती है।

क्या आप अगर:

  • एक नए भोजन का नमूना लिया
  • पैडल बोर्डिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, या एरियल योगा क्लास जैसे नए खेल या गतिविधि का परीक्षण किया
  • वॉलीबॉल, फ्लोर हॉकी, या यहां तक ​​कि लॉन बॉलिंग (नए लोगों से मिलने के लिए बोनस अंक भी!)
  • मिश्रित चीजें हर रोज होती हैं—संगीत की एक नई शैली पर प्रयास करें, या काम करने के लिए एक नए मार्ग की यात्रा करें, या यहां तक ​​कि केवल उस विषय पर एक वीडियो देखें जिसके बारे में आप हमेशा अधिक जानना चाहते हैं

ALSO READ: आपका विश्वास प्रणाली सफलता का नंबर एक कारक क्यों है?

2. वहाँ जाएँ जहाँ अन्य दिलचस्प और रचनात्मक लोग हैं

विचारों को नए तरीकों से जोड़ना रचनात्मकता की आधारशिलाओं में से एक है। मौजूदा कला और अवधारणाएं कुछ नया करने और जगाने के लिए आदर्श स्थान हैं।

आप एक नए कोण या मोड़ के साथ आ सकते हैं या हो सकता है कि आपकी विशेषज्ञता का क्षेत्र किसी ऐसी चीज से जुड़ा हो जिसे आपने कभी नहीं देखा हो, कुछ अविश्वसनीय जन्म ले सकता है। मैं निश्चित रूप से किसी और की नकल करने की बात नहीं कर रहा हूं, लेकिन प्रेरणा नवाचार को जन्म देती है।

निम्नलिखित का प्रयास करें:

थिएटर में भाग लें (लाइव या स्क्रीन पर)

अक्सर संग्रहालय और गैलरी

ओपनिंग या बुक साइनिंग में स्थानीय कलाकार का समर्थन करें

दूसरे लोग कैसे प्रयोग कर रहे हैं, यह देखने के लिए एक ओपन माइक नाइट में आएं

ALSO READ: जीवन की 5 नैतिकताएं जिनके बारे में जानना आवश्यक है

3. अपने विचार सहेजें

मैं शर्त लगाता हूं कि आप जितना सोचते हैं उससे कहीं अधिक रचनात्मक हैं। यह सिर्फ इतना है कि दिलचस्प विचार कभी-कभी हमारे दिमाग में घूमते हैं और फिर अनुपस्थिति की विस्तारित छुट्टी लेने का फैसला करते हैं। लेकिन चिंता करने की नहीं।

हम में से अधिकांश के पास हमारे स्मार्टफ़ोन में नोट्स ऐप में हर समय हमारे साथ “नोटबुक” होता है- मेरे पास इतने सारे नोट हैं, मुझे उन सभी को क्रमबद्ध रखने के लिए फ़ोल्डर्स बनाना है।

कोशिश करने के लिए अन्य तरकीबें:

  • अपने सपनों पर नज़र रखें – जैसे ही आप जागते हैं लिखना शुरू करें या वे फुसफुसाते हुए कोहरे की तरह तैर जाएंगे
  • यदि आप मेरे जैसे कुछ हैं, तो जब आप शॉवर में होंगे तो विचार अक्सर जादू की तरह दिखाई देंगे। अपना फोन रखें—और एक तौलिया!—आस-पास
  • उन विचारों को रिकॉर्ड करें जो टीवी देखते समय, फिल्में देखते समय या किताबें पढ़ते समय सामने आते हैं—ये कुछ नया करने के संभावित अवसर हैं
  • जर्नल! मुझे लगता है कि जब मैं शुरू करने के लिए एक बिंदु बनाऊंगा … विचार प्रकट होने लगेंगे। या हो सकता है कि वे हमेशा वहीं थे और मैं उन्हें पहचान नहीं पाया

ALSO READ: 15 चीजें जो आप सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए प्रतिदिन कर सकते हैं.

4. अपने आप को कमरा दें

जब हमारा दिमाग दिन-प्रतिदिन के काम में व्यस्त होता है, तो रचनात्मक विचारों और नए विचारों के साथ आना बहुत मुश्किल हो जाता है। यदि आप रचनात्मकता के प्रवाह के साथ संघर्ष करते हैं, तो शायद ऐसा इसलिए है क्योंकि तनाव अक्सर रास्ते में आ सकता है।

कुछ चीजें जिन्हें आप आजमा सकते हैं:

यदि आपके मन में उनमें से एक है जो सोते समय चक्कर लगाता है, तो उन सभी चीजों को लिख कर शांत करने का प्रयास करें जिन्हें आप आज भूल गए हैं या कल को याद करने से डरते हैं। एक बार कार्य सहेज लिए जाने के बाद, इसे आराम करने देना बहुत आसान होना चाहिए। फिर से, बस अपने फ़ोन पर एक रिमाइंडर या कार्य जोड़ें

मुझे यकीन है कि आपने इसे पहले (हैलो कोनमारी विधि) सुना है, लेकिन अपने कार्य क्षेत्रों और रहने की जगह को साफ़ करने से निश्चित रूप से आपके समय और ऊर्जा को अनुकूलित करने में मदद मिल सकती है। संगठित स्थान = संगठित मन (हम में से अधिकांश के लिए)। यदि और कुछ नहीं, तो एक सुंदर स्थान सुंदर विचारों को बनाने में मदद कर सकता है

विचार करें (या शायद ध्यान करें), लेकिन चिंतन न करें। क्या फर्क पड़ता है? सकारात्मकता बनाम नकारात्मकता। जब मैं “विचार” करता हूं, तो यह बहुत अधिक दिवास्वप्न की तरह होता है, क्योंकि यह नकारात्मक विचारों को वहां घूमने देता है।

इस दुनिया की अद्भुत चीज़ों के बारे में सोचें – सभी सुंदर कला, प्रकृति, भोजन, लोग, स्थान और अद्भुत विचार। उन चीजों की सूची रखें जो आपको रोमांचक, मजेदार, दिलचस्प, आशावादी, शांतिपूर्ण और आश्वस्त करने वाली लगती हैं।

5. डर जाने दो

मेरी रचनात्मकता का सबसे बड़ा क्रशर है तुलना का खेल। हम सभी अपनी-अपनी यात्रा पर हैं—अपने आप को अद्वितीय, विचित्र, निराशाजनक और भव्य बनाएं जो केवल आप ही बना सकते हैं। प्रयोग। कोशिश। विफल।

क्या होगा अगर यह सब इतना ही मायने नहीं रखता? जब मैं अभिभूत और भयभीत महसूस कर रहा होता हूं, तो मैं एक कदम पीछे हटने की कोशिश करता हूं और अपने आप से बस यही पूछता हूं- क्या हुआ अगर यह इतना मायने नहीं रखता? और आप जानते हैं कि मुझे आमतौर पर क्या मिलता है? यह वास्तव में उतना मायने नहीं रखता जितना मैं इसे अपने सिर में बना रहा हूं।

असफलता को प्राथमिकता दें – गलतियों के बिना कोई सीख या प्रगति नहीं होती है। असफलता को वह श्रेय देना शुरू करें जिसके वह हकदार है। अपने आप को चुनौती दें—खासकर जब चीजें कठिन हो जाती हैं

कुछ लोग सोचते हैं कि रचनात्मकता कलाकारों और अन्वेषकों के लिए है, लेकिन यह आश्चर्यजनक है कि दिन-प्रतिदिन के काम और जीवन के लिए कितनी रचनात्मकता की आवश्यकता होती है। शेड्यूलिंग, समस्या समाधान, और यहां तक ​​कि खाना बनाना भी सभी रचनात्मक प्रयास हैं। अगर हम नहीं बना रहे हैं, तो हम स्थिर हैं। रचनात्मकता हम सभी के लिए आवश्यक है।

यहां तक ​​​​कि अगर आप विशेष रूप से “अधिक रचनात्मक होने” की तलाश नहीं कर रहे हैं, तो मैं बहुत कम से कम गारंटी दे सकता हूं, इनमें से कुछ युक्तियों को आजमाने से आप अधिक दिलचस्प व्यक्ति बन जाएंगे। और एक बार जब आप देखना शुरू करते हैं तो आपको आश्चर्य हो सकता है कि वास्तव में आप में कितनी रचनात्मकता प्रवाहित होती है।

1 thought on “5 तरीके अधूरी रचनात्मकता को खोलने के.”

  1. Pingback: 15 चीजें जो आप सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए प्रतिदिन कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *